We are resilient by Force, not by Choice - A Wednesday.

Friday, December 5, 2008

LETTER SENT TO MR. NIKHIL SOORYAVANSHI OF DAINIK BHASKAR, BHOPAL

निखिल जी,
नमस्ते.

आज के सिटी भास्कर में आपकी रिपोर्ट जागो भारत जागो पढ़कर अच्छा लगा. यह खुशी की बात है दूसरे हादसों की तरह इस बार लोग चुप नही बैठे हैं और अपने कर्तव्यों को भूल. नही रहे हैं.

आतंकवाद, महँगाई, भ्रष्टाचार, आदि देशव्यापी मुद्दे हैं और इनका समाधान हमारी राजनीति और शासन-प्रणाली में गंभीर सुधारों के द्वारा ही सम्भव है. पर इन सबसे ऊपर है भारत का एक एकजुट राष्ट्र के रूप में किसी भी चुनौती का सामना करना. ऐसा हमने कई बार देखा है कि किसी भी मुद्दे पर भारत का एक सधा और सटीक जवाब नही होता. मेरा मानना है कि इसकी जड़ों में क्षेत्रवाद ही है.

सभी के मौलिक अधिकारों का आदर करते हुए मैं यह कहना चाहता हूँ कि क्षेत्रीय और स्थानीय दल इस संकट कि घड़ी में हम सभी के गुस्से को बिखराने का काम करेंगे और अंततः नतीजा सिफर होगा. साथ ही यह कहना भी ज़रूरी है कि एस.एम्.एस संदेश और मोमबत्तियों कि लौ से हम अपने आपको धोखा दे रहे है क्योंकि कोई भी राजनैतिक दल इस तरीके से सुधारों के लिए बाध्य नही होगा. आख़िर में हम हिंदूवादी पार्टियों को चुनकर अपने आक्रोश को ख़त्म कर देंगे. पर नतीजा वही रहेगा ढाक के तीन पात.


इसी परिपेक्ष में मैं आपका ध्यान जागो पार्टी कि तरफ़ दिलाना चाहता हूँ. जागो पार्टी का गठन इस वर्ष के जनवरी माह में इस सोच के साथ हुआ कि हमारा देश सही नेतृत्व के अभाव में धीरे-धीरे ख़त्म होता जा रहा है. नेताओं के नाम पर चोर-डकैत-बलात्कारी और हत्यारे हमारी संसद और विधायिका में आ गए हैं. भ्रष्टाचार के कारण आम आदमी का जीना दिन पर दिन मुहाल होता जा रहा है. उद्यम को कुचलकर, लोगों को लूटकर चैन कि नींद सोया जा रहा है. आरक्षण और धर्म के नाम पर हमारे देश को तोडा जा रहा है. देश का क्या होगा, हमारी आने वाली पीढियों का क्या होगा इस सवाल को लेकर कुछ गैर-राजनैतिक भारतीयों ने एक दल शुरू किया जो आज एक आन्दोलन में तब्दील हो गया है.

दुःख की बात यह है की मध्य प्रदेश और खासतौर पर भोपाल में इसके बारे में बिल्कुल जागरूकता नही है. मुंबई पर हुए आतंकी हमले ने मेरे जैसे कईयों की अंतर्मन को झकझोरा है. समय आ चुका है कि हम नेताओं और राजनैतिक दलों को दोष देना बंद करें और कुछ कर के दिखाएँ. विरोध कि छोटी छोटी नदियाँ न बनकर हमें एक विशाल सागर बनना होगा तभी हम सही तौर पर भारत का निर्माण एक नए राष्ट्र के रूप में कर पाएंगे.

जो युवा स्वच्छ और ईमानदार राजनीति से भारत कि सेवा करना चाहते हैं और देश में सार्थक बदलाव लाना चाहते वो जागो पार्टी से जुडें.
१. वेबसाइट पर www.jago.in
२. आर्कुट पर Jago Party Bhopal Chapter और Jago Party खोजें.
३. ईमेल पर jagoparty@jago.in

भोपाल कि जनता को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए और राष्ट्र निर्माण में भोपाल की भूमिका सुनिश्चित करने के लिए अग्रिम धन्यवाद.

आपका,
प्रच्छन्न विरोध.

No comments:

Post a Comment

Your thoughts, views and ideas will enlighten others, Please Comment and carry forward the discussion!