We are resilient by Force, not by Choice - A Wednesday.

Monday, December 15, 2008

वोट भी जागो पार्टी से गुस्सा हैं !

USE THIS HELP TO INSTALL HINDI FONTS ON YOUR COMPUTER

जैसा की हम सभी जानते हैं कि जागो पार्टी ने पहली राजस्थान विधानसभा चुनावों में हिस्सा लिया, इस हिस्सा लेने से हुआ ये कि कुछ लोग जाग गए, और इसी के साथ उनके वोट जाग गए. उन सभी वोटों ने मिलकर एक संगठन बनाया और उनको नींद से जगाने के कारणों का पता करने जागो पार्टी के पास एक प्रतिनिधि मंडल भेजा. पेश हैं प्रतिनिधि मंडल और जागो पार्टी के बीच हुई बातचीत के कुछ अंश:

(कोर्टों के बाहर लगी न्याय की देवी की मूर्ती की तरह, वोट बोल और सुन तो सकते हैं पर देख नही सकते, इसलिए यह कहना कठिन है की वो वाकई जागो पार्टी के किसी आधिकारिक प्रतिनिधि से मिले या पार्टी के किसी नौसिखिए समर्थक से)

प्रतिनिधि मंडल (प्र.म.): पिछले साथ सालों से हम चैन की नींद सो रहे थे तो फ़िर आप हमें और हमारे मालिकों को जगाने में क्यों लगे हैं?

जागो पार्टी प्रतिनिधि (ज.प.): देखिए ऐसा है किसी सामान्य व्यक्ति को दिनभर में ६-८ घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, उससे ज्यादा तो कुम्भकरण जैसा कोई राक्षस ही सोता है, हम ऐसा मानते हैं की आपके मालिक राक्षस नही हैं बल्कि उनको किसी राक्षस ने अफीम चटाकर सुला दिया है, इसलिए हम उन्हें जगाने की कोशिश कर रहे हैं.

(प्र.म.): जो भी हो लोगों को जगाकर आप क्या लोगे, चुनाव तो आप जीत नही सकते?

(ज.प.): हम चुनाव जीतने के लिए नही हारने के लिए लड़ते हैं, ज्यादा हैरान ना हों इसका कारण भी मैं आपको बताता हूँ. जब भी आपका कोई साथी हमारी पार्टी को मिलता है, तब उसके कई मायने होते हैं,
१. हमें वोट देकर व्यक्ति इस आत्मसंतोष के साथ घर जाता है की जब लोग देश को लुटता और बिखरते देख रहे थे, मैं चुप नही था.

२. भ्रष्ट नेताओं, चोर-उचक्कों, अपराधियों, देश को धर्म, क्षेत्र और जातियों के नाम पर बांटने वाले लोगों को यह पता चलता है की कुछ लोग जाग गए हैं और उनके बहकावे में नही आने वाले.

३. यह वातानुकूलित कमरों में बैठकर सरकारी पैसे पर 'शोध' और 'खोज' करने वाले विशेषज्ञों के मुंह पर तमाचे की तरह पड़ता है जो करना तो कुछ नही चाहते और कुछ करने वालों को बदनाम करते हैं.

४. मीडिया और स्कूल-कालेजों में बार बार सुनकर जो युवा भारत को महान लोकतंत्र मानने लगते, शाइनिंग इंडिया के छलावे में आ जाते हैं उनको यह संदेश देता है की सच इससे परे है, जिन आदर्शों और मूल्यों की कसौटी पर वो अच्छा काम करने वालों को आजमाते हैं उन्ही मूल्यों और आदर्शों का गला घोंटकर लोग, उन्ही के वोट पर, उनके प्यारे देश, उनकी मातृभूमि को बेचने के लिए सत्ता पर बैठते हैं, और न मीडिया ना विशेषज्ञ कोई सवाल उठाते हैं,
युवाओं को यह बताता है की डरने, बहकावे में आने से और बहाने बनाने से वो आज तो बच जाएंगे पर कल की पीढी जब सवाल करेगी तब उनके पास क्या जवाब होगा, हम स्वर्णिम भारत में रहते थे?


५. अंत में जागो पार्टी को मिलने वाला हरेक वोट, उन सभी लोगों को प्रोत्साहन देता है जो अपने काम के साथ-साथ, देश की दशा और दिशा बदलने के लिए और उसको विकसित और सुरक्षित बनाने के लिए काम कर रहे हैं.

(क्रमशः)

No comments:

Post a Comment

Your thoughts, views and ideas will enlighten others, Please Comment and carry forward the discussion!